ओएफएसएस बिहार मेरिट लिस्ट 2021: डाउनलोड इंटीमेशन लेटर

ओएफएसएस बिहार मेरीट लिस्ट

ओएफएसएस बिहार मेरिट लिस्ट 2021: बिहार की शिक्षा बोर्ड जो कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड है उसके द्वारा इंटर में नामांकन के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है, और जिसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट सितंबर के पहले सप्ताह में जारी करने की आशंका है। आप भी यदि बिहार से संबंध रखते हैं, और आपने अपने इंटर में नामांकन के लिए ओएफएसएस बिहार के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन दिया है, तो हम आपको इस बात से सूचित करा दें कि लेख के माध्यम से आप ओएफएसएस बिहार के मेरिट लिस्ट के बारे में संपूर्ण जानकारी कर सकते हैैं। आप यदि ओएफएसएस बिहार के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इच्छुक हैं, यह लेख आप अंत तक अवश्य पढ़ें।

ओएफएसएस बिहार मेरिट लिस्ट 2021

ओएफएसएस बिहार इंटरमीडिएट सत्र 2021-2023 में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन लेना 3 या 4 महीने पहले शुरू किया था, और ऑनलाइन आवेदन किए गए छात्रों के लिए मेरिट लिस्ट जारी करना ओएफएसएसबिहार ले शुरू कर दिया है, 18 अगर 2021 को ओएफएसएस बिहार में इंटर में नामांकन के लिए पहला मेरिट लिस्ट जारी किया था। जिसमें यह बताया गया था कि जिन छात्रों का भी नाम मेरिट लिस्ट में आया है वह अपना नामांकन 18 अगस्त से 24 अगस्त के बीच अपने चुने हुए कॉलेज या उच्च विद्यालय में ले सकते हैं।

24 अगस्त के दिन ही ओएफएसएस बिहार में एक और नोटिफिकेशन जारी करके यह बताया कि पहले मेरिट लिस्ट में आए छात्रों का नामांकन की तिथि 24 अगस्त से 31 अगस्त तक कर दी गई है, इसका मतलब यह था कि जिन छात्रों का भी पहले मेरिट लिस्ट में नाम आया है वह 31 अगस्त तक अपने विद्यालय या कॉलेज जाकर नामांकन प्राप्त कर सकते हैैं।

देश भारत
राज्य बिहार
शिक्षा बोर्ड बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड
प्रथम मेरिट लिस्ट 18 अगस्त 2021
प्रथम मेरिट लिस्ट में आए विद्यार्थियों के लिए एडमिशन की तिथि 18 अगस्त 202 से 21 अगस्त 2021 तक
द्वितीय मेरिट लिस्ट सितंबर 2021 के पहले सप्ताह में (अनुमानित)
द्वितीय मेरिट लिस्ट में आए विद्यार्थियों के लिए एडमिशन की तिथि अभी प्राप्त नहीं है।
तृतीय मेरिट लिस्ट सितंबर 2021 के तीसरे सप्ताह में (अनुमानित)
तृतीय मेरिट लिस्ट में आए विद्यार्थियों के लिए एडमिशन की तिथि अभी प्राप्त नहीं है।
ऑफिशियल वेबसाइट OFFSBIHAR.IN

यदि आपका नाम ओएफएसएस बिहार के पहले मेरिट लिस्ट में आया है, तो आप जल्द ही आवेदन लेने क्योंकि 31 अगस्त नामांकन की अंतिम तिथि है। आप यदि 21 अगस्त तक अपना नामांकन अपने चुने हुए कॉलेज या विद्यालय में नहीं करवाएंगे तो आपका ओएफएसएस बिहार द्वारा किया गया ऑनलाइन रद्द किया जाएगा, जिसके पश्चात आप फिर इंटरमीडिएट सत्र 2021-2023 में अपना नामांकन बिहार के किसी भी कॉलेज या उच्च विद्यालय में नहीं करवा पाएंगे।

कैसे चेक करें कि आपका नाम ओएफएसएस बिहार के प्रथम लिस्ट में आया है या नहीं?

बिहार के प्रथम मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है, आपने ऑनलाइन आवेदन देते समय जिस भी मोबाइल नंबर को पंजीकृत किया होगा उसी मोबाइल नंबर पर आप को एक मैसेज प्राप्त हुआ होगा जिसने आपको यह बताया गया होगा कि आप ओएफएसएस बिहार के प्रथम मेरिट लिस्ट में चुने गए हैं, और आप अपने चुने गए कॉलेज या उच्च विद्यालय में नामांकन ले सकते हैं।

ओएफएसएस बिहार द्वारा केवल आपको मैसेज ही नहीं बल्कि आपको ईमेल के द्वारा भी सूचना दी गई होगी, आपने ऑनलाइन आवेदन के समय जो भी ईमेल दिया होगा उस ईमेल पर आपको मैसेज आया होगा कि आप प्रथम ओएफएसएस बिहार के प्रथम ई लिस्ट में चुने गए हैं या नहीं।

Note: मैसेज और इमेल ओएफएसएस बिहार द्वारा उन सभी छात्रों को भेजा गया है, जिन्होंने अपना ऑनलाइन आवेदन ओएफएसएस बिहार के माध्यम से किया था, जिन छात्रों को प्रथम मेरीट लिस्ट में चुन लिया गया है उन्हें यह मैसेज भेजा गया है कि आप प्रथम लिस्ट में चुने गए हैं और जिन छात्रों को प्रथम मेरिट लिस्ट में नहीं चुना गया है उन्हें यह मैसेज भेजा गया है कि आप प्रथम लिस्ट में नहीं चुने गए हैं, आप चयन द्वितीय या तृतीय लिस्ट में किया जाएगा।

ओएफएसएस बिहार के पहले मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आने पर आप क्या करें?

ओएफएसएस बिहार के पहले मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आने पर आपको कोई भी चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि प्रत्येक वर्ष ओएफएसएस बिहार तीन मेरिट लिस्ट जारी करता है जिनमें सभी छात्रों का नाम आ जाता है। इसलिए मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि आप दूसरे और तीसरे मेरिट लिस्ट के प्रकाशित होने का इंतजार करें।

ओएफएसएस बिहार के प्रथम नई लिस्ट में चुने जाने के बाद आपको आगे क्या करना होगा?

यदि आपका चयन ओएफएसएस बिहार के प्रथम मेरिट लिस्ट में हो चुका है, तो आप सर्वप्रथम ओएफएसएसबिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना इंटीमेशन लेटर डाउनलोड कर ले, क्योंकि इसी इंटीमेशन लेटर के माध्यम से आप अपने कॉलेज या उच्च विद्यालय में नामांकन ले पाएंगे।

ओएफएसएस बिहार का इंटीमेशन लेटर डाउनलोड कैसे करें?

बिहार का इंटीमेशन लेटर डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ओएफएसएसबिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। 

https://www.ofssbihar.in/SAMS/KnowStatus_Jun.aspx

  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आप इंटीमेशन लेटर डाउनलोड करने के लिए ओएफएसएस बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
ओएफएसएस बिहार मेरीट लिस्ट

  • बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको यहां तीन ऑप्शन करने को कहा जाएगा, जो कि‌ — Application Reference No. या Barcode No., मोबाइल नंबर (वह मोबाइल नंबर जिसे आपने ऑनलाइन आवेदन करने वक्त पंजीकृत किया था), कैप्चा कोड (यहां आपको वेबसाइट पर ही एक स्थान पर लाल रंग में दिखाई देगा आप उसे भरें) भरना होगा।
ओएफएसएस बिहार मेरीट लिस्ट
  • उपर्युक्त मांगी गई सभी जानकारियों को भरने के बाद आप Print पर क्लिक करें, Print पर क्लिक करते ही आपको अपना नाम, आपके पिता का नाम‌ एवं आपका जिस कॉलेज/विद्यालय में नाम चुना गया है उस कॉलेज/विद्यालय का नाम और आपने किस स्ट्रीम (साइंस / आर्ट्स / कॉमर्स) से नामांकन लेने के लिए आवेदन किया गया था वह श्रेणी (साइंस / आर्ट्स / कॉमर्स) दिख जाएगा। आपको इन सब जानकारियों के नीचे एक Download Intimation Letter का एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस ऑप्शन पर क्लिक करके अपना इंटीमेशन लेटर डाउनलोड करें।

Note: अपना इंटीमेशन लेटर डाउनलोड करने के बाद आप इसे प्रिंट करवाना ना भूलें, क्योंकि आपको इंटीमेशन लेटर का प्रिंट निकलवा कर एडमिशन के समय स्कूल में जमा करना होता है।

मेरिट लिस्ट में आए स्कूल या कॉलेज में अपना नामांकन कैसे लें?

मेरिट लिस्ट में आए स्कूल या कॉलेज मैं अपना नामांकन लेने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आप सबसे पहले अपने कुछ जरूरी दस्तावेजों का जेरोक्स करवा ले, वह जरूरी दस्तावेज — दसवीं का मार्कशीट, 10वीं का एडमिट कार्ड और आधार कार्ड।
  • उपर्युक्त बताए गए तीनों दस्तावेजों का जेरोक्स करवाने के बाद आप इसके साथ अपना इंटीमेशन लेटर और सीएलसी भी साथ लें। सारे दस्तावेजों को इकट्ठा करने के बाद आप अपने कॉलेज या स्कूल में जाएं और एडमिशन फॉर्म लेकर आप उसे भरे और फिर फ्री काउंटर पर जा करके अपना एडमिशन फीस जमा करें। एडमिशन फीस जमा करने के बाद आपके नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, आप जिस दिन आपने कॉलेज या स्कूल में नामांकन दाखिल करवा देंगे उसी दिन नामांकन के साथ से 8 घंटे बाद आपको ओएफएसएस के तरफ से एक मैसेज आएगा जिसमें आप की एडमिशन की पुष्टि की जाएगी।

FAQs

पहले मेरिट लिस्ट में आए नाम के पश्चात यदि कोई विद्यार्थी अपने चुने गए कॉलेज या हाई स्कूल में एडमिशन नहीं देगा तो उसके आवेदन का क्या होगा?

पहले मेरिट लिस्ट में आई नाम के पश्चात यदि कोई विद्यार्थी अपनी चुने गए कॉलेज या हाई स्कूल में एडमिशन नहीं देता है तो उसका ऑनलाइन आवेदन रद्द कर दिया जाएगा, अर्थार्त उसका नाम ओएफएसएस बिहार के दूसरे या तीसरे मेरिट लिस्ट में भी नहीं आएगा। इसका सीधा अर्थ यह है कि विधार्थी इंटरमीडिएट शास्त्र 2021-23 के लिए किसी भी कॉलेज यहां स्कूल में अपना नामांकन नहीं ले पाएगा।

ओएफएसएस बिहार के पहले मेरिट लिस्ट में आए नाम वाले कॉलेज/स्कूल में यदि कोई छात्र एडमिशन नहीं देना चाहता है, यानी वह विधार्थी यदि किसी और कॉलेज या स्कूल में नामांकन लेना चाहता है तो क्या इसके लिए कोई विकल्प उपलब्ध है?

वह छात्र जो पहले मेरिट लिस्ट में आए स्कूल या कॉलेज से संतुष्ट नहीं हैं, वह किसी अन्य कॉलेज में अपना नामांकन ले सकते हैं, लेकिन इसके पहले उन्हें पहले मेरिट लिस्ट में आए कॉलेज या स्कूल में अपना नामांकन लेना होगा, और फिर उसके पश्चात विद्यार्थी को ओएफएसएस बिहार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर स्लाइडअप को चुनना होगा स्लाइडअप वाले ऑप्शन को चुनने के बाद विद्यार्थी का नाम दूसरे मेरिट लिस्ट में आएगा और फिर विधार्थी दूसरे मेरिट लिस्ट वाले किसी भी कॉलेज या स्कूल में अपना नामांकन ले पाएगा, जिसके पश्चात पहले मेरिट लिस्ट में आए नाम वाले कॉलेज में उसका नामांकन रद्द कर दिया जाएगा।

उपर्युक्त जानकारियां पढ़ने के बाद आपको ओएफएसएस बिहार मेरिट लिस्ट 2021 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी, को पढ़ने के पश्चात आपके पास ओएफएसएस बिहार के एडमिशन प्रोसेस के संबंधी कोई प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट कर कर हमसे अवश्य पूछें, हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंग।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ